Monday 20 August 2012

एक आम नागरिक की सोच

हालात देश के ऐसे हैं
जानते हो
कल पूछा मुझसे किसी ने
मैंने उचक के बेतुकी निगाहों से देखा
एक हलकी सी हामी भरी और चल पड़ा
अरे मुझे इस सबसे क्या लेना देना
ज़िन्दगी में मुकाम इसलिए तो नहीं बनाया
ऐसी बातों में सर खपाता फिरूं
सर में दर्द हो गया
जाने ऐसे कौन से कर्म किए की सुबह सुबह ये मिल गए
खुद तो बेकार हैं मेरा दिन भी खराब कर गए
बड़ी मुश्किल से ज़िन्दगी में खुशियाँ आयीं हैं 
कहीं खुशियों में खलल न पड़ जाए
देश के हालात पहले कौन से अच्छे थे
एक मैं ही तो बोलने को हूँ नहीं 
और एक मेरे बोलने से आखिर क्या होगा
बस जो समय मस्ती में कट सकता था वो निकल जाएगा
जिन पलों में दोस्तों संग ठहाके लगाता
थोडा इधर उधर की बतियाता
कितना आनंद मिलता है इन सब में
जीवन में इससे बढ़के भी और कुछ है क्या
ज़रूर वो मेरा वोट अपनी पार्टी के लिए चाहता होगा
या बम धमाकों में इसका भी कोई मारा गया होगा
इसमें मैं क्या कर सकता हूँ
मेरे पीछे क्यूँ पड़ा ?

घोटाले मैंने तो नहीं किये
बस छूट गयी मेरी सो अलग
कल से और जल्दी निकला करूँगा 
कुछ समय ऐसे लोग भी ले सकते हैं

2 comments:

  1. घबराई स्थिति , मन अनमना - क्या करूँ ना करूँ की स्थिति में फंसा मन

    ReplyDelete
  2. एक आम इंसान की मनोस्थिति ...एक अजीब सा द्वंद जो कभी नहीं खत्म होता

    ReplyDelete